केवाईसी अब पेटीएम, मोबाइल जेब के लिए अनिवार्य है
सबसे लोकप्रिय जेब अब केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए अपने ग्राहकों को कैश-बैक योजनाओं की पेशकश कर रहे हैं ।

पेटीएम सेवाओं को तब तक अक्षम कर दिया जाएगा जब तक आपके केवाईसी विवरण अपडेट नहीं होते।

अधिकांश ई-पर्स के लिए प्रक्रिया लगभग समान है: आप ऐप खोलते हैं और अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर टाइप करते हैं।

मोबाइल बटुए फर्मों जैसे कि पेटीएम ने अपने 280 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए केवाईसी प्रक्रिया को प्राप्त करने के लिए 500 मिलियन अमरीकी डॉलर के रूप में बड़ी रकम का निवेश किया है।

अगर ग्राहकों को प्रीपेड मोबाइल पर्स या प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) में शेष राशि मिलती है, तो उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहीं है, भले ही वे केवाईसी (पता-आपके-ग्राहक) मानदंड न करें, वे प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकते हैं और उसके बाद धन का उपयोग जारी रखें, केंद्रीय बैंक ने बुधवार को कहा। यहां, हम आपको पेटीएम पर ईकेवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया के माध्यम से लेते हैं।

पूर्ण केवाईसी की आवश्यकता है कि उपयोगकर्ता अपने वॉलेट या पीपीआई खाते को उनके आधार नंबर से लिंक कर सकें।

आपके आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद (उदाहरण के आधार पर आधार का प्रयोग करना), आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी (एक बार पासवर्ड) दर्ज करना होगा।

आपको अपने माता-पिता के नाम, वैवाहिक स्थिति और आपके पॅन नंबर के साथ-साथ पूरे पंजीकरण के लिए अतिरिक्त विवरण भी प्रदान करना होगा। कुछ अन्य दस्तावेजों जैसे आवासीय प्रमाण भी आवश्यक हैं। एक तो बीएचआईएम यूपीआई के माध्यम से होता है, और दूसरे व्यक्ति के सत्यापन के माध्यम से।

तो, आपके वॉलेट बैलेंस का क्या होता है?

भारत के भुगतान परिषद , एक उद्योग शरीर, केंद्रीय बैंक से अपील की कि जिन उपयोगकर्ताओं की पर्स पूर्ण केवाईसी के बिना संचालित करने के लिए 10,000 रुपये से अधिक नहीं है अनुमति देने के लिए है, लेकिन रिजर्व बैंक कह सभी भुगतान विधियों के रूप केवाईसी नियमों का पालन करना चाहिए दलील को ठुकरा दिया वे बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र का एक हिस्सा हैं हालांकि, आप बटुए की शेष राशि अप्रभावित रहेंगे।