होली हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्प्रिंग त्यौहार है, जो भारत और नेपाल में अन्य देशों में क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ राष्ट्रीय अवकाश है। कई हिंदुओं और कुछ गैर-हिंदुओं के लिए, यह एक चंचल सांस्कृतिक घटना है और मित्रों या अजनबियों में रंगीन पानी फेंकने का एक बहाना है। यह भी भारतीय उपमहाद्वीप में मोटे तौर पर मनाया जाता है । सर्दियों के अंत में होली का उत्सव मनाया जाता है, हिंदू लूनी-सौर कैलेंडर माह के आखिरी पूर्णिमा के दिन वसंत का अंकन करते हुए, चंद्रमा के साथ तारीख भिन्न होती है। तारीख आम तौर पर मार्च में होती है, लेकिन ग्रेगोरियन कैलेंडर के देर से फरवरी में।

त्योहार के कई उद्देश्य हैं; सबसे प्रमुखता से, यह वसंत की शुरुआत का जश्न मनाता है। 17 वीं शताब्दी के साहित्य में, इसे एक त्योहार के रूप में पहचाना गया जिसने कृषि का जश्न मनाया, अच्छी स्प्रिंग फसल और उपजाऊ भूमि का स्मरण किया। हिंदुओं का मानना है कि यह वसंत के प्रचुर मात्रा में रंगों का आनंद लेना और सर्दियों को विदाई देने का समय है। कई हिंदुओं के लिए, होली उत्सव नए साल की शुरुआत के साथ-साथ अतीत से संक्रमित भावनात्मक अशुद्धियों से खुद को छुटकारा पाने के लिए, विरामित संबंधों को पुनः स्थापित और पुन: नवीनीकृत करने और एक बार फिर से अवसरों का मुकाबला करता है।

इसका धार्मिक उद्देश्य भी है, प्रतीकात्मक रूप से होलिकिका की किंवदंती के द्वारा दर्शाया गया है रात होली से पहले, अलाव एक समारोह होलिका दहन (के जलने के रूप में जाना में जलाया जाता है होलिका ) या लिटिल होली। लोग आग, गाते और नृत्य के पास इकट्ठा होते हैं अगले दिन, होली, जिसे संस्कृत में धुली या ढुलेती , धुलंदी या धुलेदी के नाम से भी जाना जाता है , मनाया जाता है।

भारत के उत्तरी हिस्सों में, बच्चों और युवाओं ने एक-दूसरे पर रंगीन पाउडर समाधान ( गुलाल ) स्प्रे करते हैं, हंसते और जश्न मनाते हैं, जबकि एक-दूसरे के चेहरे पर वयस्कों की धुंधनी रंग का पाउडर ( अबीर ) के घरों के लिए आगंतुकों पहले, रंग के साथ छेड़ा जाता है तो होली व्यंजनों (जैसे के साथ परोसा पुरन पोली , दही-बड़ा और Gujia ), डेसर्ट और पेय। रंगों के साथ खेलने और साफ करने के बाद, लोग स्नान करते हैं, साफ कपड़े पहनते हैं, और मित्रों और परिवार की यात्रा करते हैं।

होलिकिका डहाण की तरह, कामा दहानाम भारत के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है । इन भागों में रंगों का त्योहार रंगपंचमी कहलाता है , और पूर्णिमा (पूर्णिमा) के बाद पांचवें दिन होता है।


रंगों का उत्सव होली

विष्णु कथा
हिंदू भगवान विष्णु और उनके अनुयायी प्रहलाद के सम्मान में रंगों के त्योहार के रूप में होली को क्यों मनाया जाता है, यह समझाने के लिए एक प्रतीकात्मक कथा है । राजा हिरण्यकश्यप, एक पौराणिक कथा के 7 अध्याय में पाया के अनुसार भागवत पुराण , राक्षसी का राजा था असुरों , और एक कमाया था वरदान है कि उसे पाँच विशेष शक्तियां दे दी है: वह द्वारा न तो एक इंसान है और न ही मार कर एक जानवर, न तो घर के अंदर और बाहर, न तो दिन में और न ही रात में, न तो आस्ट्रेटा (प्रक्षेपास्त्र हथियार) और न ही किसी भी विद्या से(हाथ में हथियार), और न तो जमीन पर और न ही पानी या वायु में। हिरण्यकश्यप ने अभिमानी होकर सोचा कि वह भगवान थे, और मांग की कि हर कोई केवल उसकी पूजा करे।

हिरण्यकश्यपु के अपने बेटे, प्रहलाद , हालांकि, असहमत थे। वह था और विष्णु को समर्पित रहा। हिरण्यकश्यपु इस क्रोधित था उन्होंने प्रहलाद को क्रूर दंड के अधीन किया, जिनमें से कोई भी लड़के को प्रभावित नहीं करता था या जो उसने सोचा था कि वह सही था। अंत में, प्रियाहदा की बुरी चाची हॉलिका ने उसे अपने साथ एक चिड़िया पर बैठने के लिए छल दिया। होलिका एक कपड़ पहनती थी जिसने उसे आग से इम्युनुइन कर दिया था, जबकि प्रहलाद नहीं था। जैसे ही अग्नि गड़बड़ी हुई, बरसती होलिका से उड़ गई और प्रहलाद को घिरा हुआ था, जो कि होलिका जलाकर जीवित रहे। विष्णु, भगवान जो हिंदू विश्वासों में धर्म को बहाल करने के लिए एक अवतार के रूप में प्रकट होता है, ने नरसिम्हा का रूप ले लिया- आधा मानव और आधा शेर, गोधूलि (जब वह न तो दिन या रात था) ने हिरण्यकश्युप को दरवाजे पर (जो घर के अंदर या बाहर न था), उसे अपनी गोद में रखा (जो न तो भूमि, पानी और न ही हवा थी), और तब राजा ने अपने शेर पंजे (जो न तो एक हाथ में हथियार थे और न ही एक हथियार का शुभारंभ किया गया) के साथ उसे मार डाला और मार डाला।

होलिका सवार और होली ने हिरण्यकश्यप पर प्रहलाद की भयावह बुराई की प्रतीकात्मक जीत का उत्सव, और अग्नि की हॉलिका को जलाने का प्रतीक है।

कृष्ण पौराणिक कथा
भारत के ब्रज क्षेत्र में, जहां कृष्णा के हिंदू देवता बड़े थे, कृष्ण के लिए राधा के दैवीय प्रेम की स्मृति में रंगपंचमी तक त्योहार मनाया जाता है । त्योहारों को आधिकारिक तौर पर वसंत में शुरू किया गया, साथ ही होली ने प्रेम का त्यौहार मनाया। कृष्ण के स्मरण के पीछे एक प्रतीकात्मक मिथक भी है एक बच्चे के रूप में, कृष्ण ने अपनी विशेषता गहरे नीले रंग के रंग को विकसित किया क्योंकि वह-राक्षस Putana उसे अपने स्तन के दूध के साथ जहर। अपनी जवानी में, कृष्ण निराश थे कि क्या राधा और अन्य लड़कियां उनकी त्वचा के रंग के कारण उन्हें पसंद करती हैं। उसकी मां, हताशा से थक गई, उससे राधा के पास जाने और उसके चेहरे को किसी भी रंग में रंग देने के लिए कहता है। यह वह करता है, और राधा और कृष्ण एक जोड़े बन गए। तब से, राधा के चेहरे का रंगीन रंग होली के रूप में मनाया गया है। भारत के अलावा, इन दंतकथाओं होली (के महत्व को समझाने के लिए Phagwah ) जैसे भारतीय मूल के कुछ कैरेबियाई और दक्षिण अमेरिकी समुदाय में आम हैं गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो । यह भी मॉरीशस में महान उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Traditional sources of colours

रंगों का उत्सव होली - Dhak
The spring season, during which the weather changes, is believed to cause viral fever and cold. The playful throwing of natural coloured powders, called gulal has a medicinal significance: the colours are traditionally made of Neem, Kumkum, Haldi, Bilva, and other medicinal herbs prescribed by Āyurvedic doctors.

Many colours are obtained by mixing primary colours. Artisans produce and sell many of the colours from natural sources in dry powder form, in weeks and months preceding Holi. Some of the traditional natural plant-based sources of colours are:

Orange and red
The flowers of Palash or Tesu tree also called the flame of the forest, are a typical source of bright red and deep orange colours. Powdered fragrant red sandalwood, dried hibiscus flowers, madder tree, radish and pomegranate are alternate sources and shades of red. Mixing lime with turmeric powder creates an alternate source of orange powder, as does boiling saffron (kesar) in water.

Green
Mehendi and dried leaves of gulmohur tree offer a source of green colour. In some areas, the leaves of spring crops and herbs have been used as a source of green pigment.

Yellow
Haldi (turmeric) powder is the typical source of yellow colour. Sometimes this is mixed with chickpeas, gram or other flour to get the right shade. Bael fruit, amaltas, species of chrysanthemums, and species of marigold are alternate sources of yellow.

Blue
Indigo plant, Indian berries, species of grapes, blue hibiscus and jacaranda flowers are traditional sources of blue colour for Holi.

Magenta and purple
Beetroot is the traditional source of magenta and purple colour. Often these are directly boiled in water to prepare coloured water.

Brown
Dried tea leaves offer a source of brown coloured water. Certain clays are the alternate source of brown.

Black
Species of grapes, fruits of amla (gooseberry) and vegetable carbon (charcoal) offer grey to black colours.

Holi powder

Synthetic colours
Natural colours were used in the past to celebrate Holi safely by applying turmeric, sandalwood paste, extracts of flowers and leaves. As the spring-blossoming trees that once supplied the colours used to celebrate Holi have become more rare, chemically produced industrial dyes have been used to take their place in almost all of urban India. Due to the commercial availability of attractive pigments, slowly the natural colours are replaced by synthetic colours. As a result, it has caused mild to severe symptoms of skin irritation and inflammation. Lack of control over the quality and content of these colours is a problem, as they are frequently sold by vendors who do not know their origin.

A 2007 study found that malachite green, a synthetic bluish-green dye used in some colours during Holi festival, was responsible for severe eye irritation in Delhi if eyes were not washed upon exposure. Though the study found that the pigment did not penetrate through the cornea, malachite green is of concern and needs further study.

Another 2009 study reports that some colours produced and sold in India contain metal-based industrial dyes, causing an increase in skin problems to some people in the days following Holi. These colours are produced in India, particularly by small informal businesses, without any quality checks and are sold freely in the market. The colours are sold without labelling, and the consumer lacks information about the source of the colours, their contents, and possible toxic effects. In recent years, several nongovernmental organisations have started campaigning for safe practices related to the use of colours. Some are producing and marketing ranges of safer colours derived from natural sources such as vegetables and flowers.

These reports have galvanised a number of groups into promoting more natural celebrations of Holi. Development Alternatives, Delhi and Kalpavriksh – Kalpavriksh Environment Action Group, Pune, The CLEAN India campaign and Society for Child Development, through its Avacayam Cooperative Campaign have launched campaigns to help children learn to make their own colours for Holi from safer, natural ingredients. Meanwhile, some commercial companies such as the National Botanical Research Institute have begun to market "herbal" dyes, though these are substantially more expensive than the dangerous alternatives. However, it may be noted that many parts of rural India have always resorted to natural colours (and other parts of festivities more than colours) due to availability.

In urban areas, some people wear nose mask and sunglasses to avoid inhaling pigments and to prevent chemical exposure to eyes.

Environmental impact
An alleged environmental issue related to the celebration of Holi is the traditional Holika bonfire, which is believed to contribute to deforestation. Activists estimate Holika causes 30,000 bonfires every year, with each one burning approximately 100 kilograms of wood. This represents less than 0.0001% of 350 million tons of wood India consumes every year, as one of the traditional fuels for cooking and other uses.



The use of heavy metal-based pigments during Holi is also reported to cause temporary wastewater pollution, with the water systems recovering to pre-festival levels within 5 days.